Olympic Champion Neeraj Chopra Biography in hindi

(Neeraj Chopra Biography in hindi, Age, wiki, Family, Children, Name, Date of Birth, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth)

Olympic Champion Neeraj Chopra Biography in hindi

यदि आप Neeraj Chopra Biography in hindi खोज रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। इस पोस्ट में हम आपके साथ नीरज चोपड़ा जीवनी के बारे में जानकारी साझा करेंगे…

Neeraj Chopra Biography in hindi

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत जिले के खांदरा गांव में हुआ था। उनका परिवार किसान है और उनकी दो बहनें हैं। बचपन में मोटापे के कारण लोग उन्हें चिढ़ाते थे, जिससे वजन घटाने के लिए उन्होंने खेलों में हिस्सा लेना शुरू किया। उनके पिता ने पहले उन्हें मदलौड़ा के जिम में भर्ती कराया और बाद में पानीपत के जिम में।

Education

 Neeraj Chopra Education

नीरज ने अपनी स्कूल की पढ़ाई बीवीएन पब्लिक स्कूल से पूरी की और स्नातक की पढ़ाई दयानंद एंग्लो-वैदिक कॉलेज, चंडीगढ़ से की। 2021 तक, वह जालंधर, पंजाब के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई कर रहे थे।

Introduction to Javelin Throw

 Neeraj Chopra Introduction to Javelin Throw

नीरज की भाला फेंकने में दिलचस्पी उसके स्कूल के दिनों में शुरू हुई। उसने नजदीकी खेल केंद्र में 40 मीटर की भाला फेंक कर जैवियर सिंह को प्रभावित किया। इसके बाद, वह पानीपत के भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र गया, जहां उसने अक्षय चौधरी की देखरेख में भाला फेंकने का अभ्यास किया।

Early Career

 Neeraj Chopra Early Career

नीरज चोपड़ा ने 2013 में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला यूक्रेन में वर्ल्ड यूथ चैम्पियनशिप में खेला। 2015 में, उन्होंने ऑल इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स मीट में 81.04 मीटर की थ्रो के साथ जूनियर वर्ग में पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। 2016 में, उन्होंने पोलैंड के बिडगॉश्च में वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप में 86.48 मीटर की थ्रो के साथ विश्व अंडर-20 रिकॉर्ड बनाया और विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय एथलीट बने।

Military Career

 Neeraj Chopra Military Career

दक्षिण एशियाई खेलों में अपने प्रदर्शन से प्रभावित होकर, भारतीय सेना ने नीरज को राजपूताना राइफल्स में नायब सूबेदार के पद पर जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) के रूप में सीधा नियुक्ति देने की पेशकश की। नीरज 2016 में भारतीय सेना में शामिल हुए।

Achievements

 Neeraj Chopra Achievements

Olympic Gold Medal

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता। वे ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने। यह उपलब्धि उन्हें अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बनाती है।

World Championships

2023 में, नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 88.17 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल जीता। 2022 में, उन्होंने ओरेगन वर्ल्ड चैंपियनशिप में 88.13 मीटर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल जीता था।

Asian Games and Commonwealth Games

नीरज ने 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों में 86.47 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीते और 2018 के एशियाई खेलों में 88.06 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर भी स्वर्ण पदक प्राप्त किया। उन्होंने 2023 में एशियाई खेलों में अपना खिताब बचाते हुए 88.88 मीटर की सर्वश्रेष्ठ दूरी तक भाला फेंका।

National Records

नीरज चोपड़ा ने भाला फेंकने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 89.94 मीटर की दूरी तक भाला फेंका, जो 2022 में स्टॉकहोम डायमंड लीग में हुआ था।

Awards and Honors

 Neeraj Chopra Awards and Honors

नीरज चोपड़ा को खेल के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • अर्जुन पुरस्कार (2018)
  • विशिष्ट सेवा मेडल (2020)
  • मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (2021)
  • पद्म श्री (2022)
  • परम विशिष्ट सेवा मेडल (2022)

Training and Future Aspirations

 Neeraj Chopra Training and Future Aspirations

नीरज चोपड़ा पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। वह अपनी ताकत, फुर्ती और तकनीक को सुधारने पर ध्यान दे रहे हैं। उन्हें उनके जर्मन कोच, क्लाउस बार्टोनिएट्स, ट्रेनिंग दे रहे हैं। नीरज का मकसद है कि वह अपनी शानदार खेल यात्रा जारी रखें और खेल की दुनिया में और भी उपलब्धियाँ हासिल करें।

Conclusion

नीरज चोपड़ा की कहानी हरियाणा के एक छोटे से गांव से ओलंपिक और विश्व चैंपियन बनने तक की है। यह उनकी मेहनत, लगन और दृढ़ता का प्रमाण है। उनके उपलब्धियों ने न केवल भारत का नाम रोशन किया, बल्कि अनगिनत युवा खिलाड़ियों को अपने सपनों को पूरा करने की प्रेरणा भी दी है।

Also Read: Filipino Engineer Gregorio Zara Biography

तो यह Neeraj Chopra Biography in hindi में सारी जानकारी है। आप इसे अपनी इच्छानुसार उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

अगर आपको यह Neeraj Chopra Biography in hindi पोस्ट पसंद आया और इससे आपको मदद मिली तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने पर विचार करें। साथ ही ऐसी और पोस्ट के लिए हमारी साइट Hindijankaripur.com को बुकमार्क करना न भूलें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment